Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / rishikesh-se-kedarnath-kaise-jaye

ऋषिकेश से केदारनाथ कैसे पहुंचें? | rishikesh se kedarnath kaise jaye

ऋषिकेश से केदारनाथ कैसे पहुंचें? | rishikesh se kedarnath kaise jaye

इस लेख में ऋषिकेश से केदारनाथ यात्रा के विभिन्न तरीकों को विस्तार से समझाया गया है। सड़क, रेल और हवाई यात्रा के विकल्पों को तुलनात्मक रूप से प्रस्तुत किया गया है।

ऋषिकेश से केदारनाथ यात्रा उत्तराखंड की सबसे प्रमुख यात्राओं में से एक है। इस आर्टिकल में, हम आपको विभिन्न वाहन (modes of transport) के द्वारा ऋषिकेश से केदारनाथ के लिए यात्रा के बारे में विस्तार से बताएंगे।

ऋषिकेश से केदारनाथ की दूरी | Distance from Rishikesh to Kedarnath

ऋषिकेश से केदारनाथ की दूरी सड़क मार्ग से करीब 224 किलोमीटर है। आपको यात्रा शुरू करने के लिए देहरादून से राजमार्ग 58 पर जाना होगा।

बस से यात्रा | Travel by Bus

ऋषिकेश से केदारनाथ की यात्रा बस से सबसे आम और सुलभ (affordable) तरीका है। उत्तराखंड परिवहन निगम द्वारा संचालित बसें सुबह के समय ऋषिकेश के बस स्टैंड से छूटती हैं।

ऋषिकेश से केदारनाथ जाने के लिए बस का कितना खर्चा है?

ऋषिकेश से केदारनाथ बस का किराया अर्थात टिकट की कीमत लगभग  ₹400 से ₹1000 तक है। ओर केदारनाथ पहुंचने में लगभग 8 घंटे का समय लगते हैं।

टैक्सी या कार से यात्रा | Travel by Taxi or Car

यदि आप अपनी सुविधानुसार यात्रा करना पसंद करते हैं, तो आप एक प्राइवेट टैक्सी या कार किराये पर ले सकते हैं। ऋषिकेश में कई कार किराये की सेवाएं उपलब्ध हैं जो ऋषिकेश से केदारनाथ तक की यात्रा के लिए उपयोगी हो सकती हैं।

हेलिकॉप्टर सेवा | Helicopter Service

ऋषिकेश से केदारनाथ तक की हेलिकॉप्टर सेवाएं भी उपलब्ध हैं। यह विकल्प तात्कालिक और सुविधाजनक है, लेकिन यह किसी भी अन्य यात्रा विकल्प से अधिक महंगा हो सकता है।

यात्रा की अवधि | Duration of the Journey

बस या कार से ऋषिकेश से केदारनाथ तक की यात्रा की अवधि करीब 8-10 घंटे की होती है, जबकि हेलिकॉप्टर से यात्रा करीब 1 घंटे की होती है।

इस आर्टिकल में, हमने ऋषिकेश से केदारनाथ तक पहुंचने के विभिन्न तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हमें आशा है कि यह जानकारी आपके यात्रा की योजना बनाने में सहायक होगी।