Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / how-old-is-kedarnath-tumple

केदारनाथ मंदिर कितने साल पुराना है? | How Old is Kedarnath Temple?

केदारनाथ मंदिर कितने साल पुराना है? | How Old is Kedarnath Temple?

केदारनाथ मंदिर का निर्माण अदि गुरु शंकराचार्य द्वारा 8वीं शताब्दी में किया गया था, इसके अनुसार, यह मंदिर कम से कम 1200 साल से अधिक पुराना है। इसके अलावा, कुछ हिस्से और विस्तारण 12वीं और 16वीं शताब्दी में किए गए थे।

केदारनाथ मंदिर कितने साल पुराना है? | How Old is Kedarnath Temple?

केदारनाथ मंदिर, भारत के पवित्र चार धाम यात्रा का हिस्सा है। यह मंदिर भगवान शिव की उपासना के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केदारनाथ मंदिर कितने साल पुराना है?  केदारनाथ मंदिर के बनने के वर्ष का कोई सटीक ऐतिहासिक प्रमाण नहीं है लेकिन 1000 वर्षों से केदारनाथ एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल के रूप में दर्शनार्थियों के लिए रहा है।राहुल सांकृत्यानंन के अनुसार ये १२-१३ वी शताब्दी का है। केदरनाथ मंदिर पांडवों द्वारा निर्मत किया गया था । जो कि प्राचीन काल में बना था।

ऐतिहासिक खोज | Historical Exploration

केदारनाथ मंदिर के निर्माण के संदर्भ में विभिन्न धारणाएँ हैं। कुछ मान्यताओं के अनुसार, इस मंदिर का निर्माण महाभारत काल (Mahabharata era) में पांडवों द्वारा किया गया था। दूसरी ओर, कुछ इतिहासकारों का मानना है कि इस मंदिर का निर्माण 8वीं शताब्दी (8th century) में अदि गुरु शंकराचार्य (Adi Shankaracharya) द्वारा किया गया था।

आधिकारिक रिकॉर्ड | Official Records

आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, केदारनाथ मंदिर का निर्माण 8वीं शताब्दी (8th century) में अदि गुरु शंकराचार्य (Adi Shankaracharya) द्वारा किया गया था। इसके अलावा, मंदिर के कुछ हिस्से और विस्तारण 12वीं और 16वीं शताब्दी में किए गए थे।

केदारनाथ मंदिर ओर किसने क्यों बनाया गया था?

केदारनाथ मंदिर पांडवों ने अपने पापों का प्रायश्चित करने के लिए बनाया था लेकिन कहा यह भी जाता है कि नर और नारायण की तपस्या को देखकर भगवान शिव ने प्रार्थना अनुसार केदारनाथ में ज्योतिर्लिंग के रूप में निवास किया।