Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / himalayas-which-is-the-best-way-to-go-to-kedarnath

हिमालय: केदारनाथ तक पहुँचने का सबसे अच्छा माध्यम

हिमालय: केदारनाथ तक पहुँचने का सबसे अच्छा माध्यम

केदारनाथ मंदिर, जो भारत में सबसे पवित्र हिंदू तीर्थस्थलों में से एक है, तक पहुँचने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? यह जानना जरूरी है क्योंकि यहाँ पहुँचना कोई भी आसान सैर नहीं है। क्योंकि केदारनाथ मंदिर बहुत ही उचाई में स्थित है, जो जिसका रास्ता कठिन है।

दोस्तों वेसे तो केदारनाथ जाना के 2 माध्यम ही है जो अभी के समय ज्यादा इस्तेमाल किए जाते है-

हवाई माध्यम

दोस्तों अगर आपका बजट अच्छा है तो, सबसे बड़िया तो यही रहेगा की आप हवाई मार्ग का इस्तेमाल करके केदारनाथ की यात्रा कैसे। जिसमे आपको हेलिकॉप्टर सेवा लेनी पड़ेगी। यानी की केदारनाथ जाने का सबसे अच्छा माध्यम हेलिकोपेर सेवा से है। यह आपको कम समय के केदारनाथ पहुंचा देगा। ओर आप 1 दिन मे ही केदारनाथ के दर्शन कर पाएंगे। हेलिकॉप्टर की टिकट की कीमत भीड़ के हिसाब से बदलती रहती है। तो अनुमान से इसके 1 ब्यक्ति की टिकट की कीमत ₹5000 से ₹1200 तक हो सकती है। इसमे आपका वापस आना भी सामिल है। ओर अगर आप केवल 1 तरफ जाना चाहते है तो कीमत काम हो सकती है।

हेलिकॉप्टर बुकिंग के लिए आपको देहरादून, फाटा, सिरसी, गुप्तकशी, सीतापुर, सोनप्रयागआदि कई जगहों से ले सकते है। अधिक जानकारी के लिए आप www.heliyatra.irctc.co.in  वेबसाईट पर जाए। 

सड़क माध्यम 

दोस्तों अगर आपका बजट कम हे तो आपके लिए सबसे अच्छा माध्यम बाई रोड ही रहेगा। इसमे आपका खर्चा काम आएगा। ओर आप आराम से उत्तराखंड के पहाड़ों की खूबसूरती का आनंद लेते हुवे अपनी यात्रा पूरी कर सकते है।  

ज्यादातर यात्रि ऋषिकेश या हरिद्वार से एक बस या निजी वाहन को किराए पर लेते है, ओर अगर आपको मजा नहीं आता तो आप फाता, गुप्तकाशी, सीतापुर, सोनप्रयाग आदि से हेलीकॉप्टर सेवाओं का भी उपयोग कर सकते है।

निष्कर्ष

दोस्तों अगर आपका बजट अच्छा है तो आप हेलिकाप्टर सेवा से केदारनाथ की यात्रा करें। ओर यदि आपका बजट काम है तो आप रोड माध्यम से ही केदारनाथ जाएं। क्योंकि केदानाथ मे आपको सभी सेवाएं बहुत महंगी मिलेंगी। क्योंकि यह सीजन ही समय अधिक भीड हो जाती है। जिस कारण से सभी चीजों की मांग बड़ जाती है। ओर चीजे महेंगी मिलती है।  

हमारा सुझाव 

केदारनाथ का सफर आसान नहीं होता, लेकिन यह एक अनोखा और आध्यात्मिक अनुभव है। इस पावन स्थल पर पहुँचने के लिए तैयार होना और सुरक्षित रहना अत्यंत महत्वपूर्ण है। ओर अपने साथ जरूरी चीजे जरूर ले जाए। ओर गर्म कपड़े जरूर पहनें क्योंकि यह पहाड़ियों के बीच मे बसा है जिस कारण से यहां आपको सर्दी लग सकती है।