Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / haridwar-to-kedarnath

हरिद्वार से केदारनाथ कैसे जाएं | संपूर्ण मार्गदर्शन | How to go from haridwar to Kedarnath?

हरिद्वार से केदारनाथ कैसे जाएं | संपूर्ण मार्गदर्शन | How to go from haridwar to Kedarnath?

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको बताएंगे की आप हरिद्वार से केदारनाथ कैसे जा सकते है। रास्ते ओर माध्यम आदि की पूरी ओर सही जानकारी देंगे। तो चलिए जानते है, हरिद्वार से केदारनाथ की यात्रा कैसे कैसे। 

हरिद्वार से केदारनाथ जाने के लिए 2 माध्यम ज्यादातर उपयोग किए जाते हैं। यहां एक संपूर्ण मार्गदर्शन है:

रोड यात्रा | By road

यह माध्यम सस्ता ओर  सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। 

बस, टैक्सी आदि से यात्रा की सुरुआत 

  1. सबसे पहले आपको हरिद्वार के बस स्टेशन में आना होगा,
  2. उसके बाद आपको यहां से बस पकड़नी पड़ेगी, यह ध्यान रखें कि केदारनाथ के लिए डायरेक्ट बस सेवा उपलब्ध नहीं है, इसके लिए आपको केदारनाथ के नजदीकी शहरों तक बस से यात्रा करनी होगी। 
  3. बस आप केदारनाथ के इन नजदीकी शहरों तक ले सकते है। जैसे की, श्रीनगर, रुद्रप्रयाग, अगस्तमुनि, गुप्तकशी, फाटा, सोनप्रयाग ओर गोरीकुंड। दोस्तों गोरीकुंड आखरी स्थान है, ओर अगर आप बीच के किन्ही शहरों तक भी आते है तो आपको उन शहरों से आगे के लिए बस या टैक्सी मिल जाएंगी। 
  4. सोनप्रयाग या गोरीकुंड तक आपकी गाड़ी की यात्रा समाप्त हो जाएगी, फिर यहां से आपको 18 किलोमीटर की पैदल यात्रा करनी पड़ेगी। 
  5. ओर केदारनाथ के लिए 18 किलोमीटर की पैदल यात्रा को पूरा करने के लिए आप पैदल चलकर  या घोडा ओर या तो कंडी का सहारा ले सकते है। 
  6. दोस्तों समय का विशेष ध्यान दे, कोशिश करें यात्रा की सुरुआत सुबह से सुरू करें क्योंकि दिन ही बाद से गड़िया मिलना मुस्किल हो जाता है। अर्थात सायं के समय मे गाड़िया बहुत कम उपलब्ध होती है। ओर आप रास्ते में भी फस सकते है। तो कृपया प्लैनिंग करके ही केदारनाथ की यात्रा पर जाएं।

अपनी कार बाइक या किराये पर ली हुवी गाड़ी से यात्रा की सुरुआत 

  1. दोस्तों अगर आप अपनी कार बाइक या किराये पर ली हुवी गाड़ी से केदारनाथ की यात्रा करने की सोच रहे है तो आपको सबसे पहले हरिद्वार से ऋषिकेश वाली रोड से आगे बड़ना है।
  2. फिर ऋषिकेश से देवप्रयाग वाले रास्ते से होते हुवे आपको मलेथा, कीर्तिनगर, श्रीनगर (उत्तराखंड वाला श्रीनगर, जम्मू वाला श्रीनगर नहीं ), से रुद्रप्रयाग, तिलवाड़ा, अगस्तमुनि, भीरी, चंद्रपुरी, गुप्तकशी, फाटा, सोनप्रयाग ओर अंत मे आप गोरीकुंड तक का रोड सफर करना होगा। 
  3. इसके बाद आपको  केदारनाथ तक पहुंचने के लिए आपको 18 किलोमीटर की पैदल यात्रा (ट्रॅकिंग) करनी पड़ेगी।
  4. इसके बाद आप पैदल चलकर या घोडा ओर या तो कंडी का सहारा ले सकते है केदारनाथ की चड़ाई करने के लिए। 

इस माध्यम से कितना खर्चा आएगा इसे जानने के लिए हमारा अन्य आर्टिकल पढ़ें। 

हेलिकॉप्टर सेवा | Helicopter Service

अगर आप अपने स्वास्थ्य या समय की चिंता करते हैं, तो हेलिकॉप्टर सेवा आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हरिद्वार,से देहरादून, गुप्तकाशी, फाटा, सितापुर, या सोनप्रयाग जैसे स्थानों से हेलिकॉप्टर सेवा उपलब्ध है। तो आप वहां से हेलिकॉप्टर सेवा का उपयोग कर सकते है। 

रेलवे | railway

दोस्तों केदारनाथ के लिए अभी के समय सुविधा उपलब्ध नहीं है। यह सुविधा अभी केवल ऋषिकेश तक ही सीमित है, तो आप हरिद्वार से ऋषिकेश तक रेलवे सेवा का उपयोग कर सकते है, और फिर वहां से आप रोड का हवाई मार्ग का उपयोग कर सकते है। जिसके बारे में हमनें सुरुआत में बताया है। 

सारांश | Summary

दोस्तों अगर आप केदारनाथ जाना चाहते है हरिद्वार से, ओर आपका बजट अच्छा है तो मेरे हिसाब से आपको हेलिकाप्टर सेवा से केदारनाथ की यात्रा करनी चाहिए। ओर आपका बजट ज्यादा नहीं है तो आप बाइ रोड से केदारनाथ जा सकते है, जिसके लिए आपको गोरीकुंड तक पहुंचा होगा फिर यहां से आपको पैदल यात्रा करनी पड़ेगी, जिसकी दूरी 18 किलोमीटर तक है। 

हमारा सुझाव 

यात्रा की सुरुआत करने से पहले जरूरी चीजे, जरूरत से थोड़ा ज्यादा खर्चा अपने पास जरूर रखें, ओर इसके साथ साथ गर्म कपड़े भी जरूर रखे, क्योंकि यह बहुत सर्दी पड़ती है। हमारा आर्टिकल पड़ने के लिए धान्यवाद, आपकी यात्रा मंगलमय हो।