Cart (0) - ₹0
  1. Home
  2. / blog
  3. / gangotri-se-kedarnath-kaise-jaen

गंगोत्री से केदरनाथ कैसे जाए? | gangotri se kedarnath kaise jaen

गंगोत्री से केदरनाथ कैसे जाए? | gangotri se kedarnath kaise jaen

इस लेख में गंगोत्री से केदारनाथ यात्रा के विभिन्न तरीकों को विस्तार से समझाया गया है। सड़क, रेल और हवाई यात्रा के विकल्पों को तुलनात्मक रूप से प्रस्तुत किया गया है।

गंगोत्री से केदारनाथ यात्रा उत्तराखंड की सबसे प्रमुख यात्राओं में से एक है। इस आर्टिकल में, हम आपको विभिन्न वाहन (modes of transport) के द्वारा गंगोत्री से केदारनाथ के लिए यात्रा के बारे में विस्तार से बताएंगे।

गंगोत्री से केदारनाथ की दूरी | Distance from Gangotri to Kedarnath

गंगोत्री से केदारनाथ की दूरी सड़क मार्ग से करीब 312 किलोमीटर है। आपको यात्रा शुरू करने के लिए उत्तरकाशी से राजमार्ग 94 पर जाना होगा।

बस से यात्रा | Travel by Bus

गंगोत्री से केदारनाथ की यात्रा बस से सबसे आम और सुलभ (affordable) तरीका है। उत्तराखंड परिवहन निगम द्वारा संचालित बसें सुबह के समय गंगोत्री के बस स्टैंड से छूटती हैं।

टैक्सी या कार से यात्रा | Travel by Taxi or Car

यदि आप अपनी सुविधानुसार यात्रा करना पसंद करते हैं, तो आप एक प्राइवेट टैक्सी या कार किराये पर ले सकते हैं। गंगोत्री में कई कार किराये की सेवाएं उपलब्ध हैं जो गंगोत्री से केदारनाथ तक की यात्रा के लिए उपयोगी हो सकती हैं।

यात्रा की अवधि | Duration of the Journey

बस या कार से गंगोत्री से केदारनाथ तक की यात्रा की अवधि करीब 12-14 घंटे की होती है, जबकि हेलिकॉप्टर से यात्रा करीब 1-2 घंटे की होती है।

इस आर्टिकल में, हमने गंगोत्री से केदारनाथ तक पहुंचने के विभिन्न तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। हमें आशा है कि यह जानकारी आपके यात्रा की योजना बनाने में सहायक होगी।